Breaking
अपने पति के घर मे छुपी थी पूर्व मंत्री मंजू वर्मा , कोर्ट में सरेंडर करते ही हो गई बेहोशअपराधियों ने अभी अभी युवक को सिर में मारी गोली मौत, पुलिस पहुंची घटनास्थल परमुख्यमंत्री नीतीश कुमार के टिप्पणी से आक्रोशित रालोसपा कार्यकर्ताओं ने फूंका सीएम का पुतला24 घंटे से गटर में जिंदगी से लड़ रहा है दीपक , अब नही मिला कोई सुराग , रेस्क्यू जारीगोपालगंज में ऑर्केस्ट्रा के नाबालिक नर्तकी के साथ रेप , शो कर के वापस लौट रही थीजगदीशपुर में भाजपा नगर मंडल की हुई बैठक , लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाइयों ने कसा कमरजगदीशपुर में जदयू ने सरदार पटेल की आयोजित जयंती समारोह धूमधाम से मनायाअदौरी खोरी पाकर पुल निर्माण सँघर्ष समिति ने बनायीं मानव श्रृंखलामेनहोल में गिरे दीपक का 16 घंटे बाद भी नही मिला सुराग , रेस्क्यू जारी , मासूम के लिए दुआ मांग रहा बिहारतेज रफ्तार का कहर: ट्रैक्टर ने किसान की ले ली जान, मुआवजा के लिए सड़क जाम ,हंगामा

राष्‍ट्रीय  उद्यमिता पुरस्‍कार को लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम संपन्‍न

राष्‍ट्रीय  उद्यमिता पुरस्‍कार को लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम संपन्‍न

टुडे बिहार न्यूज़ मिडिया

पटना। बिहार विद्यापीठ परिसर, पटना में स्‍थापित देशरत्‍न भवन में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा संपोषित ‘राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार’ को लोकप्रिय बनाने के लिए आईआईटी कानपुर ने बिहार विद्यापीठ के सहयोग से आयोजित जागरूकता कार्यक्रम आज संपन्‍न हो गया। इस दौरान बिहार के कई उद्यमियों और उद्यमिता केंद्रों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इससे पहले समारोह का विधिवत उद्घाटन के बाद समारोह की अध्‍यक्षता कर रहे विद्यापीठ के अध्‍यक्ष श्री विजय प्रकाश ने विद्यापीठ के इतिहास से अतिथियों को अवगत कराया।

इस दौरान श्री प्रकाश ने बताया कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार की स्‍थापना की है। इसका मुख्‍य उद्येश्‍य है देश भर के युवा उद्यमियों और इको सिस्‍टम बिल्‍डर को उनके उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए सम्‍मान प्रदान करना। साथ ही उद्यमिता के विकास को बढ़ावा देना। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार योजना (NEA) के तहत युवा उद्यमियों के लिए 17 और इको सिस्‍टम बिल्‍डर के लिए छह पुरस्‍कारों को शामिल किया गया है। ताकि उद्यमिता के उद्देश्‍यों का प्रचार और उत्‍कृष्‍ट मॉडलों को उजागर हो, जिससे लोग इसका अनुसरण कर सकें। बिहार विद्यापीठ उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र के निदेशक श्री संजीव श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस केंद्र का मुख्‍य उद्देश्‍य नव उद्यमियों को बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिकेंज की सुविधा प्रदान करना है।

वहीं, SUSTOWNS सिंगापुर के प्रतिनिधि श्री राजा गोपालन और आईआईटी कानपुर से आये प्रतिनिधि श्री विनोद यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि TISS मुंबई देश के प्रमुख अकादमिक संस्‍थानों के साथ साझेदारी में राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार 2017 के विजेताओं के चयन का प्रक्रिया का नेतृत्‍व कर रही है। IIT कानपुर इसके कार्यान्‍वयन में साझेदार है। 9 नंवबर 2017 को एक पुरस्‍कार समारोह में विजेता को ट्रॉफी सर्टिफिकेट और दस लाख रूपए संगठन के लिए व पांच लाख रूपए आदमी के लिए नकद पुरस्‍कार दिया जायेगा।

इस समारोह में श्री अभिषेक कुमार, सदस्‍य बिहार औद्योगिक संघ, पटना, श्री शंभू मल्लिक, पूर्व महा प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक आदि लोगों ने संबोधित किया।  कार्यक्रम के दौरान बिहार विद्यापीठ उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र द्वारा बिहार में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही नए उद्यमियों को अपनी समस्‍याएं साझा करने के लिए मंच दिया गया, ताकि भविष्‍य में उनका निराकरण कर बिहार की आद्यौगिक व्‍यवस्‍था को उद्यमियों के अनुकूल बनाया जाय।

Share this
Show Buttons
Hide Buttons