Breaking
सासाराम में बंद मकान में लाखों की चोरी , घर बंद कर गृह स्वामी गए थे विवाह समारोह मेंपानी की समस्या को लेकर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने पी एच ई डी विभाग का किया औचक निरीक्षण अनुपस्थिति कर्मी का वेतन पर रोकरोटरी लीडरशिप इंस्टिट्यूट का दो दिवसीय कार्य शाला का उद्घाटनजिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से की मीडिया ब्रीफिंगपूर्वी चंपारण के हराज गांव के युवक की शिवहर के कुशहर दुर्गा मंदिर में हो गई है मृत्युPurva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंहावड़ा दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस का 12 डिब्बे पटरी से उतरे, बीस घायलअपराधियों ने जदयू प्रदेश सचिव के भाई के घर चार लाख की डकैती , नालंदा पुलिस जाँच में जुटीपतेज प्रताप यादव ने रीगा में सतु घोलते हुए कहा सतु की तरह बीजेपी और जदयू को घोल कर पी जायेंगेशिवहर के पुरनहिया में तेज प्रताप यादव ने कहा , शिवहर का राजद प्रत्याशी भाजपा का एजेंट है , लालू राबड़ी मोर्चा का सिपाही और जनता से जुड़े हैं अंगेश , जिनको जिताने के लिए शिवहर के लोगों से कर रहे हैं जनसंपर्क

आंधी-पानी व ओला गिरने से तबाही, 11 लोगों की मौत, गेहूं, आम व लीची को नुकसान

http://www.Youtube.com/todaybiharnews

मुजफ्फरपुर/पटना : तेज आंधी पानी से पटना, गया, नवादा, शेखपुरा, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण समेत कई जिलों में काफी नुकसान हुआ. वहीं, उत्तर बिहार में सोमवार को आंधी-पानी व ओला गिरने से सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ है.

कई जगह सड़कों पर पेड़ व बिजली के पोल गिरने से आवागमन बाधित हो गया. इसमें सूबे में 11 लोगों की मौत हो गयी. उत्तर बिहार में आठ लोगों की मौत हो गयी. दरभंगा में जहां चार, सीतामढ़ी में एक, समस्तीपुर में दो तथा मोतिहारी में एक की जान चली गयी.

वहीं, आरा, शेखपुरा व बांका में ठनके की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गयी. मौसम विभाग के मुताबिक, ओलावृष्टि का करीब 50 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. उत्तर बिहार में 100 ग्राम से लेकर डेढ़ किलो तक के ओले गिरे. पूसा स्थित मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक गुलाब सिंह ने बताया कि उच्च आर्द्रता की वजह से टर्फ लाइन बना और इसी वजह से भारी ओला वृष्टि हुई है. समस्तीपुर में डेढ़ किलो तक के आकार के ओले गिरे हैं. आम व लीची को भारी नुकसान हुआ है. वहीं,पटना जिले के मसौढ़ी बिक्रम व दुल्हिनबाजार में भी ओला गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है.

मंगलवार को तेज आंधी के साथ बारिश हुई. इसके साथ ओले भी गिरे, जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इससे सूबे में 11 की मौत हो गयी. दरभंगा में चार, समस्तीपुर में दो, सीतामढ़ी में एक, मोतिहारी में एक, आरा में एक, शेखपुरा में एक व बांका में एक की जान चली गयी. छपरा, बेगूसराय, जहानाबाद, सीवान, आरा, शेखपुरा, दरभंगा, सीतामढ़ी समेत पूर्व बिहार के कई जिलों में जान-माल की क्षति हुई है. वहीं, रीगा में रेल ट्रैक पर पेड़ गिरने से ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा.

कोसी व पूर्व बिहार में भी हुई भारी क्षति

भागलपुर : मंगलवार की सुबह कोसी-पूर्व बिहार के सभी 13 जिलों में तेज आंधी के साथ हुई मूसलधार बारिश व ओलावृष्टि से व्यापक क्षति हुई है. बांका में इस दौरान दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, वहीं भागलपुर में रेलवे क्रॉसिंग पर पेड़ गिरने के कारण ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ. मृतक प्रसादी यादव (65) रजौन थाना क्षेत्र के पड़घड़ी गांव में रहता था.शहरी क्षेत्र से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में ओला गिरे. भागलपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े-बड़े ओले गिरे.

कृषि विभाग ने फसलों के नुकसान की मांगी रिपोर्ट

पटना : सूबे के कई जिलों में तेज आंधी के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसल के साथ-साथ गरमा मकई, आम व लीची की फसल को काफी नुकसान हुआ है. कृषि विभाग ने जिलों से क्षति का आकलन कर उसकी रिपोर्ट मांगी है. ओलावृष्टि से गेहूं, चना के साथ- साथ लीची और आम की फसल को  बड़े पैमाने पर नुकसान  पहुंचा है. आम और लीची में टिकौला  लग रहा था, मुंगेर, भागलपुर, मुजप्फरपुर, खगड़िया, आरा आदि जिलों में नुकसान पहुंचा है.

24 घंटों के भीतर आपदा विभाग देगा मुआवजा

पटना : विभिन्न जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है, जिसके बाद आपदा विभाग ने सभी जिलों में निर्देश दिया है कि नुकसान का आकलन किया जाये. साथ ही उनका मुआवजा दिया जाये.

बारिश व ओलावृष्टि से जहां फसलों या कोई घायल या किसी की मौत हुई है, तो उसका सर्वें 24 घंटे के भीतर कर उसकी भरपाई करने का निर्देश विभाग की ओर से जारी किया गया है. यदि कोई घायल हुआ हो, तो उसके इलाज बेहतर ढंग करने को कहा गया है.

Share this

TBN DESK

GAUTAM PANDEY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons