Breaking
सासाराम में बंद मकान में लाखों की चोरी , घर बंद कर गृह स्वामी गए थे विवाह समारोह मेंपानी की समस्या को लेकर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने पी एच ई डी विभाग का किया औचक निरीक्षण अनुपस्थिति कर्मी का वेतन पर रोकरोटरी लीडरशिप इंस्टिट्यूट का दो दिवसीय कार्य शाला का उद्घाटनजिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से की मीडिया ब्रीफिंगपूर्वी चंपारण के हराज गांव के युवक की शिवहर के कुशहर दुर्गा मंदिर में हो गई है मृत्युPurva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंहावड़ा दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस का 12 डिब्बे पटरी से उतरे, बीस घायलअपराधियों ने जदयू प्रदेश सचिव के भाई के घर चार लाख की डकैती , नालंदा पुलिस जाँच में जुटीपतेज प्रताप यादव ने रीगा में सतु घोलते हुए कहा सतु की तरह बीजेपी और जदयू को घोल कर पी जायेंगेशिवहर के पुरनहिया में तेज प्रताप यादव ने कहा , शिवहर का राजद प्रत्याशी भाजपा का एजेंट है , लालू राबड़ी मोर्चा का सिपाही और जनता से जुड़े हैं अंगेश , जिनको जिताने के लिए शिवहर के लोगों से कर रहे हैं जनसंपर्क

शिवहर मंडल कारा में तीसरे दिन योगाभ्यास के दौरान पेट् रोग और डायबिटीज के बचाव के उपचार बताया गया, पतंजलि योग समिति

http://www.Youtube.com/todaybiharnews

शिवहर–लाल बाबू पाांडे— मंडल कारा शिवहर में योग शिविर के तीसरे दिन भारत स्वाभिमान न्यास एवं पतंजलि योग समिति के जिलाध्यक्ष सुभाष चन्द्र गुप्त ने क़ैदियों को पेट रोग एवं डायबिटीज से छुटकारा दिलाने वाले आसन का अभ्यास कराया।

आज विशेष रूप से अर्थराईटिस जोड़ के दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगाभ्यास कराते हुए कहा कि अर्थराईटिस में आर ए फैक्टर और ई एस ओ पोजिटिव हो जाता है। ई एस आर और यूरिक एसिड बढ़ जाता है। ऑस्टोब्लास्ट और ऑस्टोक्लास सेल का असंतुलन हो जाता है। हड्डियों का मेटाबाॅलिज्म अनबैलेन्स हो जाता है।मुख्यतः चार प्रकार के अर्थराईटिस होते हैं। ऑस्टियो अर्थराइटिस, रूमेटाइड अर्थराईटिस और गाउट गठिया।ऑस्टियो अर्थराईटिस में उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में कार्टिलेज घीस जाने से या चोट लगने से दर्द होता है। रूमेटाइड अर्थराईटिस में जोड़ों में सूजन आ जाता है।

यह ऑटोइम्यून डिजीज है।और गठिया में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ये क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाता है।ऑस्टियोपोरोसिस इसमें कैलसियम की कमी से हड्डियां खोखली और कमजोर हो जाती है। यूरिक एसिड बढ़ने के कारण:- अधिक प्रोटीन एवं फैट वाले आहार से,ओवरवेट, ननभेज, फास्टफूड, कोल्डड्रिंक्स, अल्कोहल, फास्टिंग, बी पी, सुगर की दवा से,उन्होंने इससे छुटकारा पाने के लिए कपालभाति, भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, मर्कटासन, सेतुबंधासन,उष्ट्रासन का अभ्यास कराया।

बताया है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर पी एच लेवल अम्लीय हो जाता है। विटामिन सी वाले आहार लेने से यूरिक एसिड कम होता है। साथ ही गिलोय, एलीवेरा, लहसुन, हल्दी-मेथी लेने को कहा।

मौके पर जेल सुपरिटेनडेन्ट सुजीत कुमार झा, जेलर संजय कुमार साह, जेल स्टाफ़- हवलदार मुन्ना दयाल राम, वार्डर कृष्णा कुमार गिरि,रूप नारायण कुमार, संतोष कुमार पाण्डेय, दीपक कुमार, सिकन्दर कुमार यादव, मिथिलेश कुमार, ओम कुमार गुप्ता, शशि कुमार, बिक्रम कुमार मिश्रा, अरूण कुमार उपस्थिति थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons