Breaking
पूर्व मध्य रेल के GM एलसी त्रिवेदी ने डिहरी-ऑन-सोन तथा सासाराम रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षणनालंदा में निकला बेरोजगारी हटाओ , आरक्षण बढ़ाओ रथ , PM मोदी को बताया अन्याय का प्रतीकनालंदा में युवक ने किया सुसाइड , पर्चे में लिखा आत्महत्या की वजहसरहद की रक्षा करने वाले भाई की बहन ने कर लिया सुसाइड , वजह जान हैरान हो जाएंगेकड़ी निगरानी के बीच बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा शुरूबिहार बोर्ड की Matric परीक्षा आज से शुरू , घर से निकलने से पहले जान ले ये नया नियमबिहार में दो जिलों के SP बदले , दीपक बर्णवाल बने मधुबनी के SP , औरंगाबाद के भीबिहार में 41 प्रखंडों के बीडीओ बदले , 99 CO का भी तबादलानालंदा में शिक्षा माफियाओं धांधली , परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे की अवैध उगाहीनालंदा में पूर्व मुखिया का दबंगई , स्कूल में जड़ दिया ताला , कहा – मेरा जमीन है

शिवहर कृषि यांत्रिककरण मेला में पहुंचा 23 फीट का ईख और एक किलो का मूली

 कृषि यंत्रीकरण मेले में ईख 23 फीट तो मूली 1 किलो का प्रदर्शनी में पहुंचा
——————————–
शिवहर—-दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण उपादान मेला में जिले के किसानों के द्वारा बेहतर प्रदर्शन को लेकर एक किसान ने एक ईख 23 फीट का लेकर पहुंचा है वहीं जिले के गोदावरी किसान क्लब सलेमपुर के द्वारा कई महिला किसानों ने 1 किलो का मूली लेकर कृषि यंत्रीकरण मेला में पहुंची है।

जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा तथा कंचन आश्रम के परियोजना प्रबंधक ललित कुमार ने बताया है कि दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला में जिले के किसानों को सूचित किया गया था कि बेहतर से बेहतर फल का उत्पादन का मेले में प्रदर्शनी करें।

इस बाबत हरनाही के एक किसान सरबजीत सिंह के द्वारा अपने 10 कट्ठा खेती में से एक ईख जो लगभग 23 फीट का है तथा 13 किलो वजन है जिसको प्रदर्शनी में लाया गया।

वहीं गोदावरी किसान क्लब सलेमपुर के द्वारा राजेंद्र साह की पत्नी रूपकली देवी, राजेश शाह की पत्नी सविता देवी, राम कुमार साह की पत्नी रीना देवी ने 1-1 किलो मूली अपने खेतों में से उत्पादन कर प्रदर्शनी में लाया गया है जिसको काफी सराहा जा रहा है।

ईख और मूली को देखने के लिए काफी लोगों की भीड़ जुटी हुई है।

गौरतलब हो कि दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेले का शुभारंभ सांसद रमा देवी के हाथों होना था लेकिन सांसद दिल्ली में रहने के कारण इस मेला का उद्धघाटन डीएम अरशद अजीज के द्वारा किया जाएगा।

पंचायतों में खुलेगी कृषि कार्यालय –कृषि पदाधिकारी
———————————
शिवहर—–दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण सह किसान मेला का उद्धघाटन के जिलाधिकारी अरशद अजीज अपर समाहर्ता शंभू शरण ,कृषि पदाधिकारी विष्णु देव कुमार रंजन, एवं जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ क्या है।

उक्त अवसर पर पूर्व जिला पार्षद अजब लाल चौधरी सहित कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं जिले में संचालित कृषि से संबंधित कई किसान क्लब एवं कृषि यंत्रीकरण के दुकानदार एवं किसान मौजूद थे।

अपने संबोधन में जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा ने कहा है कि शिवहर जिला प्रशासन किसानों के लिए तथा किसानों के जमीन से समुचित पैदावार कराने को लेकर प्रतिबद्ध है, इसके लिए जिला कृषि कार्यालय द्वारा कई योजनाएं संचालित है समय पर कृषि यंत्रीकरण को अनुदान के तौर पर दी जा रही है वही फसल तैयार करने को लेकर अनुदान के तौर पर बीज वितरण भी किया जाता रहा है।

जबकि कृषि पदाधिकारी विष्णु देव कुमार रंजन ने कहा है कि शीघ्र ही जिले के सभी पंचायतों में कृषि कार्यालय का शुभारंभ किया जाएगा ताकि किसानों को सही जानकारी पंचायत में ही मिल जाए, किसानों को अपने जमीन से सोना उगाने को लेकर अब ज्यादा जिला या प्रखंडों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा कोई भी समस्या के लिए किसान कार्यालय पंचायत में ही उपलब्ध कराई जा रही है।

कृषि पदाधिकारी ने कृषि विभाग द्वारा योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों को कहा है कि आप सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ले, किसी भी बिचौलिए के चक्कर में ना पड़े ,सीधा संपर्क कृषि सलाहकार एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी से मिलकर अपनी समस्याओं का निदान करवाएं जिला कृषि कार्यालय किसानों के लिए हर समय तैयार है।

किसान मेला में कई किसान क्लब के सदस्यों के द्वारा प्रदर्शनी लगाई गईं हैं, वहीं कृषि यंत्रीकरण मेला में कई स्टॉलो पर कृषि यंत्रों की बिक्री की जा रही है,

हालांकि कृषि यांत्रिकीकरण मेले का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण मेले में उदासी छाये हुआ है, जितना किसान पहुंचना चाहिए था उतना नहीं पहुंच पाया है। लेकिन कृषि विभाग द्वारा मेले का भव्य रूप दिया गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons