Breaking
अपराधियों ने जदयू प्रदेश सचिव के भाई के घर चार लाख की डकैती , नालंदा पुलिस जाँच में जुटीपतेज प्रताप यादव ने रीगा में सतु घोलते हुए कहा सतु की तरह बीजेपी और जदयू को घोल कर पी जायेंगेशिवहर के पुरनहिया में तेज प्रताप यादव ने कहा , शिवहर का राजद प्रत्याशी भाजपा का एजेंट है , लालू राबड़ी मोर्चा का सिपाही और जनता से जुड़े हैं अंगेश , जिनको जिताने के लिए शिवहर के लोगों से कर रहे हैं जनसंपर्कमंगल पांडेय ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस में गए शत्रुध्न सिन्हा पर साधा निशाना, बोले- पत्नी के लिए कांग्रेस को देंगे धोखापूर्व सीएम जीतन राम मांझी का बड़ा बयान , महागठबंधन में आना चाहते थे रामविलास पासवान , हमने नही होने दी इंट्रीदस राज्यों की 95 सीटों पर चुनाव खत्म, 61,12 फीसदी मतदान, बिहार के किशनगंज में सबसे ज्यादा, तो भागलपुर में सबसे कम हुआ मतदानशिवहर लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और भयमुक्त कराने के लिए डीएम एसपी ने कसी कमर, 18 को किया जिला से बाहर, शेष पर जांच जारीशिवहर डीएम ने नल जल योजना की समीक्षा करते हुए सभी बुथो पर नल जल योजना का पानी पहुंचाने का दिया निर्देशदिल्ली भाजपा की प्रेसवार्ता में जीवीएल नरसिंह राव पर एक शख्स ने फेंका जुताप्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रदेश अध्यक्ष सिद्धनाथ राय ने की घोषणा, बिहार में 20 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

शिवहर कृषि यांत्रिककरण मेला में पहुंचा 23 फीट का ईख और एक किलो का मूली

http://www.Youtube.com/todaybiharnews

 कृषि यंत्रीकरण मेले में ईख 23 फीट तो मूली 1 किलो का प्रदर्शनी में पहुंचा
——————————–
शिवहर—-दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण उपादान मेला में जिले के किसानों के द्वारा बेहतर प्रदर्शन को लेकर एक किसान ने एक ईख 23 फीट का लेकर पहुंचा है वहीं जिले के गोदावरी किसान क्लब सलेमपुर के द्वारा कई महिला किसानों ने 1 किलो का मूली लेकर कृषि यंत्रीकरण मेला में पहुंची है।

जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा तथा कंचन आश्रम के परियोजना प्रबंधक ललित कुमार ने बताया है कि दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला में जिले के किसानों को सूचित किया गया था कि बेहतर से बेहतर फल का उत्पादन का मेले में प्रदर्शनी करें।

इस बाबत हरनाही के एक किसान सरबजीत सिंह के द्वारा अपने 10 कट्ठा खेती में से एक ईख जो लगभग 23 फीट का है तथा 13 किलो वजन है जिसको प्रदर्शनी में लाया गया।

वहीं गोदावरी किसान क्लब सलेमपुर के द्वारा राजेंद्र साह की पत्नी रूपकली देवी, राजेश शाह की पत्नी सविता देवी, राम कुमार साह की पत्नी रीना देवी ने 1-1 किलो मूली अपने खेतों में से उत्पादन कर प्रदर्शनी में लाया गया है जिसको काफी सराहा जा रहा है।

ईख और मूली को देखने के लिए काफी लोगों की भीड़ जुटी हुई है।

गौरतलब हो कि दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेले का शुभारंभ सांसद रमा देवी के हाथों होना था लेकिन सांसद दिल्ली में रहने के कारण इस मेला का उद्धघाटन डीएम अरशद अजीज के द्वारा किया जाएगा।

पंचायतों में खुलेगी कृषि कार्यालय –कृषि पदाधिकारी
———————————
शिवहर—–दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण सह किसान मेला का उद्धघाटन के जिलाधिकारी अरशद अजीज अपर समाहर्ता शंभू शरण ,कृषि पदाधिकारी विष्णु देव कुमार रंजन, एवं जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ क्या है।

उक्त अवसर पर पूर्व जिला पार्षद अजब लाल चौधरी सहित कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं जिले में संचालित कृषि से संबंधित कई किसान क्लब एवं कृषि यंत्रीकरण के दुकानदार एवं किसान मौजूद थे।

अपने संबोधन में जिला उद्यान पदाधिकारी शंकर कुमार झा ने कहा है कि शिवहर जिला प्रशासन किसानों के लिए तथा किसानों के जमीन से समुचित पैदावार कराने को लेकर प्रतिबद्ध है, इसके लिए जिला कृषि कार्यालय द्वारा कई योजनाएं संचालित है समय पर कृषि यंत्रीकरण को अनुदान के तौर पर दी जा रही है वही फसल तैयार करने को लेकर अनुदान के तौर पर बीज वितरण भी किया जाता रहा है।

जबकि कृषि पदाधिकारी विष्णु देव कुमार रंजन ने कहा है कि शीघ्र ही जिले के सभी पंचायतों में कृषि कार्यालय का शुभारंभ किया जाएगा ताकि किसानों को सही जानकारी पंचायत में ही मिल जाए, किसानों को अपने जमीन से सोना उगाने को लेकर अब ज्यादा जिला या प्रखंडों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा कोई भी समस्या के लिए किसान कार्यालय पंचायत में ही उपलब्ध कराई जा रही है।

कृषि पदाधिकारी ने कृषि विभाग द्वारा योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों को कहा है कि आप सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ले, किसी भी बिचौलिए के चक्कर में ना पड़े ,सीधा संपर्क कृषि सलाहकार एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी से मिलकर अपनी समस्याओं का निदान करवाएं जिला कृषि कार्यालय किसानों के लिए हर समय तैयार है।

किसान मेला में कई किसान क्लब के सदस्यों के द्वारा प्रदर्शनी लगाई गईं हैं, वहीं कृषि यंत्रीकरण मेला में कई स्टॉलो पर कृषि यंत्रों की बिक्री की जा रही है,

हालांकि कृषि यांत्रिकीकरण मेले का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण मेले में उदासी छाये हुआ है, जितना किसान पहुंचना चाहिए था उतना नहीं पहुंच पाया है। लेकिन कृषि विभाग द्वारा मेले का भव्य रूप दिया गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons