Breaking
पूर्व मध्य रेल के GM एलसी त्रिवेदी ने डिहरी-ऑन-सोन तथा सासाराम रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षणनालंदा में निकला बेरोजगारी हटाओ , आरक्षण बढ़ाओ रथ , PM मोदी को बताया अन्याय का प्रतीकनालंदा में युवक ने किया सुसाइड , पर्चे में लिखा आत्महत्या की वजहसरहद की रक्षा करने वाले भाई की बहन ने कर लिया सुसाइड , वजह जान हैरान हो जाएंगेकड़ी निगरानी के बीच बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा शुरूबिहार बोर्ड की Matric परीक्षा आज से शुरू , घर से निकलने से पहले जान ले ये नया नियमबिहार में दो जिलों के SP बदले , दीपक बर्णवाल बने मधुबनी के SP , औरंगाबाद के भीबिहार में 41 प्रखंडों के बीडीओ बदले , 99 CO का भी तबादलानालंदा में शिक्षा माफियाओं धांधली , परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे की अवैध उगाहीनालंदा में पूर्व मुखिया का दबंगई , स्कूल में जड़ दिया ताला , कहा – मेरा जमीन है

वेलेंटाइन डे स्पेशल: लो आया प्यार की अंनत गहराई मैं उतरने का मौसम

यूवा अवस्था में लगभग हर किसी के दिल के एक कोने में एक न एक बार प्यार पनपता जरूर है। इस प्यार के बदले किसी को प्यार ही मिलता है पर जो खुशनसीब नहीं होते उन्हें मिलती है रुसवाई। फिर दिल से निकलती है बस एक ही सदा-दिल से तेरी याद भी जाती नहीं,क्या करूँ कमबख्त रातों को नींद भी आती नहीं।तेरे ना होने की इतनी बैचैनी है,फिर भी जाने क्यों मौत भी आती नहीं।।देश की आजादी के बाद स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस से ही लोग वाकिफ थे। पाश्चात्य संस्कृति का अनुसरण करते हुए फिर लोग प्रेम दिवस, मातृत्व- पितृत्व दिवस और मित्रता दिवस मनाने लगे।

बुद्धिजीवी वर्ग कहते हैं कि इस मौके का लाभ बाजार को मिलता है।
जब हर कोई अपने किसी खास के लिए कुछ विशेष खरीदताहै तब वह यकीनन बाजार को प्रभावित करता है। रुके और धीमे पड़े बाजार में एक नई हलचल और जान आ जाती है इस दिन के कारण। जिसका असर लोगों की जेब पर भी पड़ता है।वहीँ दूसरी ओर कुछ राजनीतिक संगठन इस दिन को भारतीय संस्कृति का अपमान समझते हैं। सार्वजनिक जगहों पर बैठे जोड़ों को खदेड़ती ही नहीं उन्हें बेइज्जत भी करती है। उन संगठनों का कहना है कि इस दिवस के कारण युवा पथभ्रमित हो रही है। जिसका सबको विरोध करना चाहिये। पर प्रेम दिवस मनाने की परम्परा अब और वृहत हो गई है।
🌹🌹14फरवरी वेलेंटाइनडे!!!!!
14 फ़रवरी वेलेंटाइनडे के एक सप्ताह पहले से ही इसका आगाज हो जाता है। जहां पहले प्रेम के नाम एक दिन था वहीँ अब पूरा सप्ताह इसके नाम हो गया है। तो प्यार के इस महीने में तकरार न हो तो अच्छा है।

7 फ़रवरी से वेलेंटाइन्स वीक शुरू होता है
जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रोमिस डे, हग डे, किस डे और 14 फ़रवरी को वेलेंटाइन्स डेमनाने की परम्परा चल पड़ी है।


🌹रोज डे🌹

गुलाब दिवस पर अपने चाहने वालों को लाल गुलाब देकर अपने प्रेम को अभिव्यक्त करते है। यह प्रेम के अथाह गहराई को दर्शाता है। हर रंग के गुलाब का महत्व अलग- अलग होता है।
प्रपोज़ डे 8फरवरी!!!!
8 फ़रवरी को मनाये जाने वाले इस दिवस का बहुत महत्व है। वह युवा जिसे अपना वेलेंटाइन मानते हैं उसके सामने आज प्रस्ताव रखते हैं। प्रेमपूर्वक अपने प्रेम का इजहार करते हैं।


चॉकलेट डे– 
9 फ़रवरी को चॉकलेट डे सेलिब्रेट करने का रिवाजचल पड़ा है। जिससे आपस में प्यार की मिठास बनी रहे। अन्य उपहारों के अलावा पसंदीदा चॉकलेट प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को देते हैं ताकि प्यार को और बेहतर व भरपूर मिठास सेभरा जा सके।
टेडी डे–
प्यार का सन्देश देता हुआ खूबसूरत सा टेडी बिअर अपने पार्टनर को देने की परम्परा चल पड़ी है। यह परम्परा वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानि 10 फ़रवरी को मनाया जाता है। गिफ्ट में मिले टेडी को अपने रूम में सजाकर हर वक़्त प्यार को महसूस किया जाता है।
प्रोमिस डे
– वेलेंटाइन वीक की एक बहुत ही खास दिवस है प्रोमिस डे। जब प्रेमी- प्रेमिका अपने प्यार और एक दूजे का साथ जीवन भर देने का वादा लेते और देते हैं। उनके बीच प्यारका खूबसूरत रिश्ता यूँ ही कायम रहे इस बात की प्रोमिस करते हैं। यह 11 फ़रवरी को युवाओं द्वारा मनाया जाता है।
किस डे– 
वेलेंटाइन हफ्ते के छठे दिन यानि 12 फ़रवरी को किसडे पुरे जोश व उमंग के साथ मनाया जाता है। पश्चिमी सभ्यता के रंग में रंगते भारतीय इस दिन को खूब इंजॉय करते हैं। चुम्बन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक दूसरे के बीच प्यार, जोश, विश्वास व सम्मान बढ़ता जाता है। यह न भूलने वाली याद बनती है साथ ही ऐसा तोहफा, जो खुद को खुशनसीब समझने का मौका देती है।
हग डे– 
बोले तो जादू की झप्पी। वेलेंटाइन्स वीक का सातवांदिन 13 फ़रवरी को पूरा विश्व हग डे इंजॉय करता है। अपने प्यार को प्यार से गले लगा लेने का बस एक लम्हा ही दिलकश याद बन जाता है। हग करने से न सिर्फ प्यार बढ़ता और प्रदर्शित होता है बल्कि कई मर्ज का इससे इलाज भी हो जाता है।
वेलेंटाइन्स डे– पुरे सप्ताह के बाद आता है प्यार के नाम प्यारा सा प्यार भरा दिन। जिसका इंतजार हर प्रेमी जोड़ों को होता है। साथ ही उन्हें भी इस दिन का बेसब्री से इंतजार होता है जिन्हें किसी खास को अपने दिल की बात बताने के लिए एक खास दिन और लम्हा चाहिये।वेलेंटाइन्स डे के पहले एक सप्ताह तो खास हैं ही और बाद मेंभी पुरे हफ्ते किसी न किसी नाम से प्रचलित है। जो 15 फ़रवरी स्लैप डे, 16 फ़रवरी किक डे, 17 फ़रवरी परफ्यूम डे, 18 फ़रवरीफ्लर्टिंग डे, 19 फ़रवरी कन्फेशन डे, 20 फ़रवरी मिसिंग डे,21 ब्रेकअप डैं

वेलेंटाइन्स डे के बाद वाले वीक को मनाने की परम्परा अभी धीमी है। प्यार में खोया मन जीने मरने तक एक दूसरे का साथ चाहता है।जिंदगी रहे या फिर मौत हो नसीबसूरते-हाल में दोनों तेरी बांहे हो साथ।।तो गम किस बात का? सच्चा प्यार जीवन बदल देता है। किस्मत होअच्छी तो साथी भी मिलता है और उसका जीवन भर साथ भी मिलता है। आगाज करें प्रेम से भरे हफ्ते को इंजॉय करने के लिए और जो दिल में बसे हैं उन्हें सदा पा लेने के लिए।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons