Breaking
सासाराम में बंद मकान में लाखों की चोरी , घर बंद कर गृह स्वामी गए थे विवाह समारोह मेंपानी की समस्या को लेकर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने पी एच ई डी विभाग का किया औचक निरीक्षण अनुपस्थिति कर्मी का वेतन पर रोकरोटरी लीडरशिप इंस्टिट्यूट का दो दिवसीय कार्य शाला का उद्घाटनजिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से की मीडिया ब्रीफिंगपूर्वी चंपारण के हराज गांव के युवक की शिवहर के कुशहर दुर्गा मंदिर में हो गई है मृत्युPurva Express Derail: बिहार के यात्रियों ने बताया-दो भागों में बंट गई ट्रेन, भयावह था मंहावड़ा दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस का 12 डिब्बे पटरी से उतरे, बीस घायलअपराधियों ने जदयू प्रदेश सचिव के भाई के घर चार लाख की डकैती , नालंदा पुलिस जाँच में जुटीपतेज प्रताप यादव ने रीगा में सतु घोलते हुए कहा सतु की तरह बीजेपी और जदयू को घोल कर पी जायेंगेशिवहर के पुरनहिया में तेज प्रताप यादव ने कहा , शिवहर का राजद प्रत्याशी भाजपा का एजेंट है , लालू राबड़ी मोर्चा का सिपाही और जनता से जुड़े हैं अंगेश , जिनको जिताने के लिए शिवहर के लोगों से कर रहे हैं जनसंपर्क

VALENTINE DAY SPECIAL! प्यार करने वालों के लिए सूली पर चढ़ गए थे इश्क के ये ‘खुदा’

http://www.Youtube.com/todaybiharnews

वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है और अब प्यार करने वालों को बेसब्री से वैलेंटाइन डे का इंतजार होगा। हो भी क्यों ना, इस दिन प्यार करने वाले पूरी शिद्दत से अपने प्यार का जश्न मनाते हैं और इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। प्यार का एहसास इतना खूबसूरत है कि दो दिल बिना किसी स्वार्थ के एक दूसरे के लिए धड़कनें लगते हैं, मगर कहने को तो यह कहा जा सकता है कि प्यार करने वालों के लिए तो हर दिन ही वैलेंटाइन डे है, फिर 14 फरवरी को ही क्यों प्यार को सेलिब्रेट किया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैसे तो इसको लेकर कई कहानियां व मान्यताएं प्रचलित हैं, मगर जो सबसे ज्यादा चर्चित है, वो ये है।

  • इश्क के इस ‘खुदा’ की याद में ही मनाते हैं वैलेंटाइन डे

कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे का नाम संत वैलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। दरअसल, रोम में तीसरी सदी में क्लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था। क्लॉडियस का मानना था कि शादी करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि खत्म हो जाती है। इसी के चलते उसने पूरे राज्य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा, मगर संत वैलेंटाइन ने क्लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे राज्य में लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया। संत वैलेंटाइन ने अनेक सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाई। ऐसे में अपने आदेश का विरोध देख आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन 269 को संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी याद में यह दिन मनाया जाता है।

  • वैलेंटाइन डे से पहले मनाए जाते हैं ये सेवेन डे

*रोज डे- वैलेंटाइन वीक की शुरुआत सात फरवरी यानि रोज डे से होती है। गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है और अपने प्रेमी को दिया जाने वाला सबसे अच्छा तोहफा भी होता है। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उन्हें गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं से अवगत करवाते हैं। इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक-दूसरे को लाल गुलाब देना पसंद करते हैं।

*प्रपोज डे- दूसरा दिन प्रपोज डे का होता है। इस दिन प्रेमी अपने क्रश को प्रपोज करता है। जिसके लिए सरप्राइज देकर या कुछ नया प्लान कर प्रपोज कर सकते हैं।

*चॉकलेट डे- इस वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है। कहा जाता है कि चॉकलेट स्वाद के साथ साथ रिश्तों में भी मिठास भर देती है। इस दिन खासकर लड़के अपनी प्रेमिकाओं को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं और अपने प्यार का इजहार करने के लिए चॉकलेट का सहारा लेते हैं। इससे सामने वाले की नाराजगी को पल भर में दूर किया जा सकता है, वहीं अपने रुठे हुए प्रियजनों को इससे मनाया जा सकता है। इस दिन चॉकलेट देने से प्यार बढ़ता है।

*टैडी डे– वीक का चौथा दिन टैडी डे होता है। लड़कियों को टैडी बहुत पसंद होता है। टैडी को पूरी दुनिया में प्यार का प्रतीक माना जाता है। बचपन के साथ ही यह आपकी जवानी के भी साथी होते हैं।

*प्रॉमिस डे- पांचवा दिन प्रॉमिस डे होता है। ये तो सब जानते हैं वादा और विश्वास हर रिश्ते की आधार होता है। यह आपके हेल्दी रिलेशनशिप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उनसे कोई खास वादा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा वादा ना कर बैठें जिसे आप बाद में निभा ना सकें।

*किस डे- वैलेंटाइन वीक के छठे दिन को किस डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल किस के जरिए अपने प्यार का अहसास पार्टनर को करवाते हैं।

*हग डे– सातवां दिन हग डे होता है। इस दिन गले लगाकर आप बहुत से रुठे हुए अपने प्रियजनों को मना सकते हैं। इस दिन आप गर्मजोशी से एक-दूसरे को गले लगाकर अपनी भावनाओं का अहसास दिला सकते हैं। हग प्यार, केयर और प्रोटेक्शन को दर्शाता है।

*वैलेंटाइन डे- आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है और इस दिन के साथ ही एक हफ्ते से जारी प्यार के इस फेस्टिवल का अंत हो जाता है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons