Breaking
तेजप्रताप यादव बोले- हमेशा हमारे टच में रहते हैं ‘शत्रुघ्न अंकल’, पार्टी में आएं तो स्वागतबेटी के बाद CM केजरीवाल को जान से मारने की धमकीदो बदमाश ने डांसरों से की मारपीट गाली-गलौज, घर में लगाई आग, 14 पर हुआ एफ आई आर दर्जअयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर जगदीशपुर के हिंदू युवाओं ने किया हवन पूजनछिनतई का विरोध करने पर अपराधियों ने फौजी सहित दो को मारी गोली, दोनों पटना रेफरफ़िल्म व कविता लेखन की कार्यशाला में बने फिल्मों का हुआ प्रदर्शनDLED प्रशिक्षु शिक्षकों का दो वर्षीय प्रशिक्षण का समापन सह सम्मान समारोहमोतिहारी में मुखिया के घर डबल मर्डर से इलाके में सनसनी, जांच में जुटी पुलिसहाथ जोड़कर जान की भीख मांगता रहा DSP, भीड़ ने पीट-पीटकर किया अधमराफ़िल्म मेकिंग व कविता की कार्यशाला का दूसरा दिन भी बनी 25 फिल्में ,कल होंगी प्रदर्शित कार्यशाला में निर्मित फिल्में

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय , आरा के छात्र नेताओं ने बिहार के महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति से मिल कई समस्याओं से अवगत कराया

रिपोर्ट तारकेश्वर प्रसाद

आरा। नव वर्ष की बधाई के साथ साथ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय , आरा के छात्र-छात्राओं के विभिन्न समस्याओ को लेकर विभिन्न दलों के छात्र प्रतिनिधि बिहार के महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति श्री लाल जी टंडन से मिला। मिलने वालों में NSUI के विश्वविद्यालय संयोजक डॉ. नवीन शंकर पाठक , पूर्व सीनेटर अजय कुमार तिवारी ‘मुनमुन’ , जदयू नेता भाई जितेंद्र पाण्डेय , छात्र राजद के बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक रंजन और छात्र नेता गिरीश राय शामिल थे। छात्र प्रतिनिधियों ने मिलने के बाद महामहिम के कार्यों की प्रशंसा की एवं उनके दीर्घायु और स्वस्थ रहने की भी कामना की।

महामहिम राज्यपाल से मुख़ातिब होते हुए NSUI के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के संयोजक डॉ. नवीन शंकर पाठक ने पत्र सौंपते हुए कहा कि यू. जी. सी. रेगुलेशन 2009 के तहत पी-एच.डी./एम.फिल उपाधि की डिग्री प्रदान करने हेतु राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देशित किया जाए , ताकि समेकित रूप से पिछड़े राज्य में वैसे पी-एच.डी. धारकों को उच्च शिक्षा की उपाधि धारण करने का समुचित लाभ मिल सके और राज्य/देश के किसी भी भाग में होने वाली नियुक्तियों में उपाधि मान्य हो सके। साथ ही नियमों को ताक पर रखकर हो रहे कई कार्यों पर भी ध्यान आकृष्ट कराया। जिसपर महामहिम राज्यपाल ने कहा कि पी-एच.डी. रेगुलेशन 2009 के संदर्भ में प्रधान सचिव से मिलकर इससे जुड़ी सारी जानकारी से उनको अवगत कराइये। प्रधान सचिव ने सारी बातों को सुन पत्र को लीगल एक्सपर्ट एडवाइस को अग्रसारित कर दिया।

वहीं छात्र राजद के बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक रंजन ने पत्र सौंपते हुए कहा कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अधीन बी.एड. कोर्स 2017-19 के नामांकन में बड़े पैमाने पर घोटाला किया गया है जिसकी सूचना पूर्व में आवेदन के माध्यम से दिया भी गया। और उसी पूर्व के आवेदन के आलोक में राज्यपाल सचिवालय द्वारा पत्र भी जारी किया गया और जांच कमिटी विवि में बनी परन्तु जांच प्रतिवेदन आये हुए तकरीबन छः माह हो गए और दोषियों पर कार्रवाई नही हो सकी। महामहिम राज्यपाल ने बी. एड. कोर्स 2017-19 के नामांकन घोटाले का जांच प्रतिवेदन अवलोकन किया और आश्वस्त कराया कि जांच प्रतिवेदन के आलोक में यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

जदयू नेता भाई जितेंद्र पाण्डेय ने महामहिम राज्यपाल द्वारा संचालित ‘हर परिसर हरा परिसर’ योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह काफी सुखद अनुभूति वाला कार्य है और प्रकृति से जुड़ने का मौका मिलेगा और कैंपस हरा भरा रहेगा।

महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति महोदय ने कहा कि बहुत ही जल्द राज्य के विश्वविद्यालयों से पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बुलाकर कैंपस की समस्याओं से मैं रूबरू होने जा रहा हूँ। साथ ही अकादमिक कैलेंडर और कॉन्वोकेशन का सख्ती से पालन होगा। जिस साल की डिग्री है उसी साल कॉन्वोकेशन करा कर छात्रों को डिग्री दे दी जाएगी। नियम का उल्लंघन कर कोई भी कार्य विवि में अगर होता है और अगर उसकी शिकायत हमारे पास आएगी तो उसपर सख्ती से कार्रवाई किया जाएगा। विवि सहित महाविद्यालय में समस्याएं बहुत ज्यादा है लेकिन धीरे धीरे सभी समस्याओं का निपटारा कर लिया जाएगा। उन्होंने अंत मे कहा कि बहुत जल्द ही वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्थायी कुलपति की नियुक्ति कर दी जाएगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons